बेसिक स्कूलों में शिक्षक व छात्रों की चेहरा दिखाकर लगेगी डिजिटल हाजिरी

जुलाई माह से बेसिक स्कूलों के 12 रजिस्टर डिजिटल हो जाएंगे। रजिस्टर डिजिटल होने से अब गैर हाजिर शिक्षक अगले दिन आकर चुपके से हाजिरी नहीं लगा सकेंगे। वहीं बच्चों के स्कूल आने-जाने पर उपस्थिति का पता लगेगा। स्कूल निर्धारित समय पर खुलने लगेंगे। इसके लिए जिले के सभी 2121 स्कूलों के करीब 2.25 लाख बच्चों की हाजिरी डिजिटल लगेगी। शिक्षक और छात्रों के चेहरे दिखाकर हाजिरी लगेगी।

जिले में कुल 2121 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। जिसमें से 1798 विद्यालयों को दो-दो टैबलेट उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय को 3304 टैबलेट उपलब्ध कराया था। टैबलेट में स्कूलों के रजिस्टर तो डिजिटल रूप में उपलब्ध करने के साथ ही शिक्षकों को इसके माध्यम से ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध करना है। सरल एप सहित कई जरूरी एप इस पर मौजूद है। स्कूलों में एक टैबलेट प्रधानाध्यापक और दूसरा टैबलेट वरिष्ठ शिक्षक को दिया गया है। टैबलेट पर बायोमेट्रिक उपस्थिति की भी व्यवस्था है। यानी किस-किस विद्यार्थी को पाठ्य पुस्तक सहित विभिन्न लाभ मिल रहे हैं, उसका पारदर्शी सत्यापन हो सकेगा। विद्यार्थियों के आधार कार्ड को लिंक किया गया है। विद्यार्थियों के लिए भी बायोमेट्रिक की जगह प्रतिदिन स्कूल में उपस्थिति दर्ज करने के लिए यही व्यवस्था होगी। सुबह प्रार्थना सभा की फोटो भी मंगवाई जाएगी और एक सॉफ्टवेयर के जरिए हेड काउंट भी किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने 3404 टैबलेट के लिए सीम भी उपलब्ध करा दिया है। जिससे अब शिक्षकों की बहानेबाजी नहीं चल सकेगी। इसे देखते हुए जिले के कुछ विद्यालयों में फरवरी माह से ट्रायल चल रहा था।



इन रजिस्टरों को करना होगा ऑनलाइन


परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को टैबलेट दिया जा चुका है। सिम भी वितरित हो चुके हैं। टैबलेट पर चेहरा दिखाकर हाजिरी लगेगी। इन सभी 12 डिजिटल रजिस्टर को प्रतिदिन ऑन लाइन कराना होगा। जिसमें उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, कक्षावार छात्र उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, समेकित नि:शुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टॉक पंजिका, आय व्ययक एवं चेक इश्यू पंजिका(बजटवार), बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र वयवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका और पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका रजिस्टर डिजिटल करना है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया था। इसके बाद भी दिक्कत आती है तो उनकी समस्या का निदान किया जाएगा। 15 जुलाई तक इन सभी 12 रजिस्टर को डिजिटल करने का समय दिया गया है। अगर इस समय अवधि में काम शुरू नहीं हुआ तो कार्यवाही होगी। इन सभी रजिस्टर को प्रेरणा पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। अभी तक शिक्षक छुट्टी आनलाइन भर रहे है।


विभाग 3404 टैबलेट का वितरण स्कूलों में किया जा चुका है। इसके लिए स्कूलों में शिक्षकों को सिमकार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। जुलाई माह से जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों को स्कूल के 12 रजिस्टर को ऑनलाइन करना होगा।

शालिनी श्रीवास्तव, बीएसए देवरिया।