निपुण भारत मिशन अब प्री प्राइमरी से कक्षा दो तक होगा

 

नोएडा। निपुण भारत मिशन के तहत अब परिषदीय स्कूलों में प्री-प्राइमरी से कक्षा दो तक के विद्यार्थियों को ही गणित एवं भाषा में दक्ष बनाने के लिए मिशन चलाया जाएगा। इसके लिए रविवार को बेसिक शिक्षा विभाग सचिव द्वारा जिलाधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया।

दरअसल नई शिक्षा नीति के तहत वर्ष 2021 में देशभर में निपुण भारत मिशन शुरू किया गया। यह कक्षा तीन तक के विद्यार्थियों के लिए लागू किया गया, लेकिन आयु सीमा आठ वर्ष निधारित किए जाने के कारण यह कक्षा दो तक ही चलाया जाएगा। बता दें कि निपुण भारत मिशन के तहत कक्षा दो तक के बच्चों को बुनियादी संख्यात्मकता और साक्षरता हासिल करना हैं। इसमें शिक्षा प्रणाली को एकीकृत, आनंददायक, सर्वसमावेशी और आकर्षक शिक्षा प्रणाली में बदलने पर ध्यान केंद्रित करना है।




जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार के बताया कि निपुण भारत मिशन शुरू हो गया है, इसके तहत विद्यालय के शिक्षकों को ट्रेनिंग के बाद लक्ष्य दिया गया है। इसमें विद्यालयों को निपुण बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आदेश के बाद मिशन के तहत प्री - प्राइमरी से कक्षा तीन तक के विद्यार्थियों के लिए लागू किया जाएगा। अभियान को बेहतर ढंग से चलाए जाने के लिए संकुल शिक्षक भी तैनात किए जाएंगे।