ईवीएम पर फिर छिड़ा सियासी घमासान

 

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद फिर ईवीएम निशाने पर है। मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट से सांसद रवींद्र वायकर के रिश्तेदार पर मतगणना केंद्र के अंदर ईवीएम से जुड़े फोन के इस्तेमाल के आरोप को लेकर सियासी घमासान मच गया है।



साथ ही टेस्ला के मालिक एलन मस्क के ईवीएम पर सवाल उठाने के बाद विपक्ष ने फिर ईवीएम से चुनावी प्रक्रिया पर चिंता जताई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है। किसी को इसकी जांच की अनुमति नहीं। हमारी चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताए जताई जा रही हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी सवाल उठाए। वहीं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने निशाना साधते हुए कहा, जनता जानती है कि कांग्रेस चुनाव हारने पर ईवीएम हैकिंग के दावे करती है। चित भी मेरी और पट भी मेरी, ये हर बार नहीं चलेगा।




मस्क के ईवीएम हैक के दावे पर भिड़े चंद्रशेखर

एलन मस्क ने एक्स पर कहा, चुनाव में ईवीएम का प्रयोग नहीं करना चाहिए, इसके हैक होने की संभावना है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, उनका दृष्टिकोण अमेरिका में लागू हो सकता है, जहां इंटरनेट से जुड़ी ईवीएम के निर्माण के लिए कंप्यूटर प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है। मगर भारत में ईवीएम कस्टम डिजाइन हैं, जो सुरक्षित हैं।