रोली-टीका लगाकर स्कूल आने वाले छात्रों का होगा स्वागत

श्रावस्ती। गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद 28 जून से विद्यालयों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। पहले दिन विद्यालय आने वाले छात्रों का स्वागत रोली व टीका लगाकर किया जाएगा। वहीं उन्हें मध्याह्न भोजन में खीर व हलवा भी खिलाया जाएगा। 


परिषदीय विद्यालयों में अधिक से अधिक संख्या में बच्चों का नामांकन व उन्हें स्कूल लाने के लिए शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल की है। छात्रों को विद्यालय के प्रति आकर्षित करने के लिए विद्यालयों का रंग रोगन करके सजाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत विद्यालयों में गुब्बारे, फूल, पत्ती, रंगोली व झंडियां आदि लगाई जाएंगी। जिससे छात्रों का नामांकन बढ़ाया जा सके। जिससे उन्हें विद्यालय में सुंदर व स्वच्छ वातावरण का एहसास हो सके।


28 जून को विद्यालय आने वाले छात्रों का स्वागत रोली व टीका लगाकर किया जाएगा। वहीं बच्चों के मध्याह्न भोजन में खीर व हलवा बनाकर खिलाया जाएगा। 25 से ही विद्यालय पहुंचेंगे शिक्षक : विद्यालय परिसर की सफाई व्यवस्था के साथ ही शिक्षण योग्य आकर्षक वातावरण तैयार करने के लिए शिक्षकों को 25 जून से विद्यालय पहुंचने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान विद्यालय परिसर में उगी घास व झाड़ियों की कटाई कराई जाएगी। कक्षा कक्षों की फर्श, दीवार, खिड़की, दरवाजे, फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, टीएलएम, ब्लैक बोर्ड, पानी टंकी, शौचालय, प्रयोगशाला आदि की सफाई कराई जाएगी।