मिड डे मील रसोई चमकाने को बजट जारी, बजट से इन सामानों की होनी है खरीद

 

बस्ती,   परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को मध्यान्ह भोजन (एमडीएम) में पका-पकाया भोजन दिया जाता है। अब एमडीएम की रसोई को चमकाने के लिए विभाग स्तर से 2 करोड़ 95 लाख 30 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है। इससे जिले के 1915 प्राइमरी, उच्च प्राइमरी और कम्पोजिट स्कूलों में किचेन में भोजन पकाने, परोसने और खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए बर्तनों व उपकरणों की खरीद की जा सकेगी।

एमडीएम की रसोई के लिए प्रत्येक स्कूल को दस से 15 हजार रुपये का बजट छात्र संख्या व डिमांड के अनुसार जारी किया गया है। डीएम अंद्रा वामसी स्तर से जारी पत्र में कहा गया है कि विद्यालय छात्र संख्या और वास्तविक आवश्कता के अनुसार सामान खरीद सकते हैं। साथ ही ऐसे विद्यालय जिनमें गैस सिलेंडर चोरी हो गया है, वह भी आवश्कतानुसार इसकी खरीद कर सकते हैं। जिससे चूल्हे पर खाना पकाने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। एल्मुमिनियम के बर्तनों से होने वाले दुष्प्रभाव को देखते हुए इसके स्थान पर स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को वरीयता दिए जाने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों को जारी किए गए बजट से बर्तनों आदि की गुणवत्तापूर्ण उपलब्धता सुनिश्चित कराई जानी है। इसके साथ ही खरीद का बिल बाउचर आदि की उपलब्धता स्कूल पर होनी चाहिए। एमडीएम की रसोई के लिए बजट का मिलने से बर्तन व उपकरणों की खरीद आवश्कतानुसार स्कूल कर सकेंगे। बीएसए अनूप कुमार ने बताया कि जल्द ही धनराशि स्कूलों के खाते में भेज दी जाएगी।


बजट से इन सामानों की होनी है खरीद


डीएम ने उपकरणों व बर्तन की लिस्ट जारी की है। इसके तहत एमडीएम की रसोई के लिए डबल बर्नर भट्टी, आईएसआई मार्कड गैस पाइप, स्टील के भगोने ढक्कन सहित, बड़ी परात, स्टील प्रेशर कुकर, स्टील बाल्टी परोसने के लिए, लोहे की बड़ी कड़ाही, चिमटे, चकला-बेलन, बड़े तवे, बड़े स्टील करछुल, बड़े चमचे, हैंडल वाला लोटा, खल, सिलबट्टा, चाकू, आटा चलनी, सूपा, बड़े कैसरोल, थाली, गिलास, चम्मच, अनाज, मसाला के लिए एयरटाइट कन्टेनर, लाइटर, साबुन, वाशिंग पाउडर, झाड़ू, वाइपर, बर्तन रखने की टोकरी/ रैक व अग्निशमन यंत्र की खरीद आवश्कतानुसार की जाएगी।