बेसिक विद्यालयों में परस्पर तबादले का कार्यक्रम जारी

  • 19 जून तक पूरी की जाएगी तबादले की प्रक्रिया
  • न्यायालय के आदेश पर दोबारा तबादले के लिए भी शिक्षक अनुमन्य

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक
विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। शिक्षकों की मांग पर विभाग ने परस्पर तबादले का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसकी प्रक्रिया 19 जून तक पूरी की जाएगी। वहीं उच्च न्यायालय के आदेश पर दोबारा तबादले के लिए भी शिक्षकों को अनुमन्य किया गया है। लेकिन, इसका लाभ उन्हें ही मिलेगा जो रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

परिषदीय विद्यालयों में पिछले साल तबादले की प्रक्रिया शुरू हुई। इसमें जिले के अंदर परस्पर तबादले तो पूरे हो गए, लेकिन एक से दूसरे जिले में तबादले की प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी रिलीविंग नहीं हो सकी थी। इसके लिए शिक्षक लगातार मांग कर रहे थे और दो दिन





से निदेशालय में धरने पर भी बैठे थे। इस बीच बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल के निर्देश पर सचिव बेसिक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है।

उन्होंने बताया कि शिक्षक जिन्होंने पूर्व में स्थानांतरण का लाभ ले लिया था, उनके आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए थे। इन्हें न्यायालय द्वारा पारित आदेश के तहत परस्पर तबादले के लिए अनुमन्य किया गया है। यह शिक्षक 12 जून तक आवेदन पत्र रिसेट कर सकेंगे। रिसेट आवेदन को बीएसए 13-14
जून को सत्यापित करेंगे। शिक्षक 15 से 18 जून तक जोड़ा बना सकेंगे। परस्पर तबादले के लिए योग्य शिक्षकों को 19 जून को कार्यमुक्त किया जाएगा।


इसमें 2500 वह शिक्षक भी तबादला पाएंगे, जो पिछले साल दिसंबर-जनवरी में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबाले की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। उनकी सिर्फ रिलीविंग होनी है। बता दें कि 18 जून को गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय खुल रहे हैं और पूर्व में विभाग ने कहा था कि गर्मी की छुट्टियों में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।