तीन दिन में 80 अभ्यर्थियों ने देखीं पीसीएस जे की कॉपियां


प्रयागराज। तीन दिन में 80 अभ्यर्थी पीसीएस जे मुख्य परीक्षा- 2022 की कॉपियां देख चुके हैं। इनमें से किसी ने भी गड़बड़ी को लेकर कोई शिकायत नहीं की। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सभी अभ्यर्थियों को अपनी कॉपियां देखने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन अब तक आयोग आने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी सीमित रही।



सोमवार को 26 अभ्यर्थी पीजीएस जे मेंस-2022 की उत्तर पुस्तिकाओं का अवलोकन करने के लिए आयोग पहुंचे। कॉपियां दिखाने का काम 20 जून से शुरू हुआ था। इसमें उन अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया गया था, जो पीसीएस जे मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे और आयोग ने उनके प्राप्तांक वेबसाइट पर अपलोड किए थे। जिस तरह कॉपियों में गड़बड़ी के आरोप लगाए गए थे, उससे यही संकेत मिल रहे थे कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थी अपनी कॉपियां देखने पहुंचेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

कॉपियों में अदला-बदली के आरोपों को यूपीपीएससी ने चुनौती के रूप में स्वीकारा और मुख्य परीक्षा में शामिल सभी 3019 अभ्यर्थियों को कॉपियां देखने के लिए आमंत्रित कर लिया। आयोग ने 20 जून से 31 जुलाई तक का जो कार्यक्रम जारी किया, उसके हिसाब से अलग-अलग तिथियों में चार सत्रों में कॉपियां दिखाई जानी हैं। 20 जून को 25 और 21 जून को 29 अभ्यर्थी कॉपियां देखने के लिए आयोग पहुंचे थे। इसके बाद 24 जून को अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। अब 29 जून तक प्रतिदिन लगातार चार सत्रों में अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाई जाएंगी।

हालांकि, कॉपियां देखने के लिए प्रतिदिन बुलाए जा रहे 100 अभ्यर्थियों के मुकाबले आयोग पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी सीमित है।