पारस्परिक तबादले वाले 74 में से 58 शिक्षक कार्यमुक्त

 

रायबरेली। परिषदीय विद्यालयों के 74 शिक्षकों का पारस्परिक तबादला हुआ है। इनमें से 58 शिक्षक शनिवार तक कार्यमुक्त कर दिए गए हैं। इनकी जगह संबंधित जिलों से 74 शिक्षक आने हैं जिनमें से अब तक महज 42 शिक्षक ही आए हैं। इस बार पारस्परिक तबादले वाले शिक्षकों को हर हाल में कार्यमुक्त कर देना है लेकिन अभी शत-प्रतिशत शिक्षक कार्यमुक्त नहीं हो सके हैं। इसीलिए सोमवार तक अंतिम अवसर दिया गया है।


ग्रीष्मकालीन अवकाश में होने वाले पारस्परिक अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए इस जिले के 201 शिक्षकों ने आवेदन किया था लेकिन 74 शिक्षकों के पेयर (जोड़ा) बनने के कारण ही उन्हें तबादले के लिए चयनित किया गया है। जिन जिलों में ये शिक्षक जाएंगे, उन जिलों से भी इनके स्थान पर शिक्षक यहां आएंगे।



सभी 74 शिक्षकों को शनिवार शाम तक कार्यमुक्त करने का समय दिया गया था लेकिन अब तक 58 शिक्षक ही कार्यमुक्त हुए हैं। अभी 16 शिक्षक कार्यमुक्त होने बाकी हैं। संबंधित जिलों से आने वाले शिक्षकों की संख्या शुक्रवार तक 15 थी जो अब बढ़कर 42 हो गई है। अभी 32 शिक्षक आने बाकी हैं।

पारस्परिक तबादले वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त करने और आने वाले शिक्षकों के कार्यभार ग्रहण करने के लिए बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने तीन बीईओ बृजलाल, अश्विनी गुप्ता, धर्मप्रकाश और डीसी अविलय सिंह की टीम बनाई है। यह टीम अभिलेखों का परीक्षण कर कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण करा रही है। इसीलिए सुबह से शाम तक बीएसए दफ्तर में शिक्षकों का जमावड़ा लगा रहा।


जिला समन्वयक (एमआईएस) अविलय सिंह ने बताया कि 58 शिक्षक रिलीव हुए हैं और 42 शिक्षकों ने जॉइन किया है। सभी बीईओ से कहा गया है कि हर हाल में सोमवार तक तबादला वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दें।


परिषदीय विद्यालयों में 25 से पहुंचेगा स्टाफ

ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 जून को समाप्त हो जाएंगे। इसीलिए 25 जून से शिक्षकों समेत पूरा स्टाफ 25 जून से विद्यालय में उपस्थित रहेगा। हालांकि छात्र-छात्राओं को 28 जून से विद्यालय बुलाया गया है। 28 एवं 29 जून से समर कैंप की गतिविधियां कराई जाएंगी। पहली जुलाई से विद्यालय अपने नियत समय पर संचालित होंगे।