55 प्राइमरी स्कूलों को मिलेंगे नए शिक्षक, दूर होगी शिक्षकों की कमी


प्रतापगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग के 55

प्राइमरी स्कूलों को जुलाई के पहले सप्ताह में नए शिक्षक मिल जाएंगे। इन शिक्षकों की तैनाती उन स्कूलों में होगी, जिसमें बच्चों की संख्या अधिक और अध्यापकों की संख्या कम है। विभाग ने ऐसे स्कूलों का चयन करके शासन को सूची मुहैया करा दी है। शिक्षक इन्हीं में स्कूलों का चयन कर सकेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग में वर्ष 2018 में 12,460 भर्ती के तहत सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 25 जनवरी को 55 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया था। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों के तैनाती पर रोक लगा दी थी।

मामले का निस्तारण होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने छह माह बाद स्कूलों में तैनाती का
आदेश दिया है। शासन ने 27 से 29 जून के मध्य शिक्षकों से ऑनलाइन स्कूल
चयन करने के लिए तिथि निर्धारित की है। विभाग ने इन शिक्षकों को ऐसे स्कूलों में तैनात करने का फैसला लिया है, जिसमें बच्चों के अनुपात में शिक्षकों की कमी है। ऐसे स्कूलों का चयन करके ऑनलाइन कर दिया गया है। शिक्षक ऑनलाइन ही स्कूल का चयन करेंगे और स्कूल पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे.



27 से 29 जून के मध्य शिक्षक बीएसए कार्यालय में पहुंचकर ऑनलाइन स्कूल का चयन कर सकते हैं। स्कूल आवंटन को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है।
भूपेंद्र सिंह, बीएसए




परस्पर तबादले में 24 शिक्षक बेल्हा आए

बेसिक शिक्षा विभाग में पारस्परिक तबादले में जिले में 24 शिक्षक बेल्हा आ गए है. जबकि इतने ही शिक्षक

गैरजनपद गए हैं। यह शिक्षक लंबे समय से तबादले के लिए प्रयासरत थे। सोमवार को 24 शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। बीएसए ने बताया कि पारस्परिक तबादले में आए शिक्षकों को उसी स्कूल में तैनाती दी जाएगी, जहां से शिक्षक गैर जनपद के लिए गए हुए है।