सूरत-ए-हाल: घर से 55 किमी दूर मिला स्कूल, फिर होगा विवाद, सचिव ने एक से दूसरे स्कूल में किया शिक्षकों का ट्रांसफर



अंतर जनपदीय पारस्परिक तबादले के बाद स्थानान्तरित जिले में शिक्षकों के घर से स्कूल की दूरी 50-55 किमी होने पर विवाद होने लगा है। शिक्षकों का कहना है कि आवेदन करते समय कहीं पर भी यह नहीं लिखा था कि स्थानांतरण स्कूल से स्कूल किए जाएंगे। इससे पहले जो भी स्थानांतरण हुए थे उनमें जिले से जिला आवंटित हुआ था। बाद में बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से काउंसिलिंग के बाद ऑनलाइन स्कूल आवंटन हुआ।


जिले में स्कूल आवंटन बीएसए करते हैं, लेकिन इस आदेश से स्कूल आवंटन सचिव ने कर दिया है। यदि स्कूल से स्कूल ही ट्रांसफर करना है तो नए जनपद में शिक्षकों की वरिष्ठता समाप्त नहीं होनी चाहिए। यही नहीं अभी तक जो भी अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण हुए हैं उसमें कार्यमुक्त होने की अनिवार्यता नहीं थी, लेकिन इस बार सबको अनिवार्य रूप से कार्यमुक्त करने के आदेश दिए गए हैं।


निर्भय सिंह प्राथमिक विद्यालय गंगौली विकास खंड निन्दूरा बाराबंकी का तबादला लखनऊ के माल ब्लॉक में हुआ है। बाराबंकी में इनके घर से स्कूल की दूरी 30 किमी थी, लेकिन अब तबादले के बाद इनके घर से स्कूल की दूरी 55 किमी हो गई है।

प्राथमिक विद्यालय कुर्सी 2 निन्दूरा बाराबंकी की सहायक अध्यापिका प्रतिभा वर्मा का तबादला लखनऊ के मोहनलालगंज हुआ है। पहले इनका विद्यालय घर से 17 किमी की दूरी पर था। अब इनके घर से स्कूल की दूरी 50 किमी हो गई है।