38 हजार वंचित छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

 

पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में विभिन्न कारणों से छात्रवृत्ति से वंचित कक्षा 10 से ऊपर के आवेदक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इनमें सामान्य वर्ग के गरीबी की रेखा से नीचे के परिवार, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।



आमतौर पर कक्षा 10 से ऊपर की कक्षाओं की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई नियमावली में देयता अगले वित्तीय वर्ष में नहीं दी जाती। मगर समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण की पहल पर उनके विभाग की ओर से इसे विशिष्ट प्रकरण के रूप में कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत किया गया। कैबिनेट ने ऐसे वंचित छात्र-छात्राओं के लिए चालू वित्तीय वर्ष के बजट से इन वंचित छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान किए जाने और इनके लिए छात्रवृत्ति पोर्टल एक बार खोलने की अनुमति प्रदान की।


विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में कक्षा 10 से ऊपर की कक्षाओं की छात्रवृत्ति योजना के तहत समय सारिणी के अनुसार छात्र-छात्राओं के स्तर से आवेदन पत्र में संशोधन के लिए 15 फरवरी 2024 अंतिम तिथि निर्धारित थी। मगर एफिलियेटिंग एजेंसी जैसे परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज द्वारा डीएलएड पाठ्यक्रम व स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों का परीक्षा परिणाम उक्त अंतिम तिथि के बाद घोषित किया गया। इसी तरह पीएफएमएम से संबंधित प्रकरण जैसे ट्रांजेक्शन फेल आदि की वजह से सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति, फीस भरपाई की धनराशि का भुगतान नहीं हो सका था।