34 हजार बच्चों के यूनिफार्म का नहीं आया पैसा, बीत गया सत्र, आधार कार्ड व बैंक अकाउंट में खामियां रहीं इसकी मुख्य वजह


34 हजार बच्चों के यूनिफार्म का नहीं आया पैसा, बीत गया सत्र, आधार कार्ड व बैंक अकाउंट में खामियां रहीं इसकी मुख्य वजह




प्रतापगढ़ : जिले के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले 34,498 बच्चों को डीबीटी यानी डायरेक्ट वेनफिट ट्रांसफर सिस्टम से यूनिफार्म के लिए पैसा नहीं आया और पूरा सत्र बीत गया। इसके पीछे बच्चों के आधार कार्ड का सत्यापन न हो पाना माना जा रहा है। उनके आधार कार्ड में या तो नाम सही नहीं था या बैंक अकाउंट का खाता ठीक नहीं था।

देखा जाए तो पिछले सत्र में प्रतापगढ़ जिले में 2,36,253 विद्यार्थी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों में पंजीकृत थे। इनमें से 2,01,755 विद्यार्थियों के खाते में यूनिफार्म के लिए डीबीटी से पैसा भेजा गया। बाकी बचे 34,498 बच्चों के आधार का सत्यापन न होने से इस योजना का लाभ उन्हें नहीं मिल सका। बच्चे बिना यूनिफार्म के ही स्कूल पढ़ने आते रहे। अकाउंट, दोनों के आधार कार्ड होना जरूरी होता है। किसी एक का भी बैंक अकाउंट या आधार में गड़बड़ी होने पर पैसा आने में दिक्कत होती है।


जिन बच्चों या उनके 6 अभिभावक के आधार कार्ड अथवा बैंक अकाउंट में खामियां थीं, उन्हीं के खाते में डीबीटी से यूनिफार्म का पैसा नहीं जा सका। खामियों को दूर कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी जून के अंत तक सभी बच्चों को यूनिफार्म का पैसा डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजा जाएगा।
- भूपेंद्र सिंह, वीएसए