28 से खुलेंगे परिषदीय स्कूल, चलेगा स्कूल चलो अभियान

 

शामली, गर्मियों की छुट्टीयों के बाद जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों में 28 जून से 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। वही 28 से 29 जून तक परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सुझावात्मक गतिविधियां कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।




शासनादेश के अनुसार जिले के सभी परिषदीय स्कूल खुल जाएगें। 28 जून को स्कूलो को सुबह 7:30 बजे तक संचालित किया जाएगा। इस दौरान स्कूलों को फूल, पत्तों, रंगोली झंडियों गुब्बारों आदि से सजाया जाएगा और विद्यालय में आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। वही विद्यालयों में मध्याहन भेजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा खीर आदि बनाया जायेगा। साथ ही 28 से 29 तक स्कूलों में समर कैम्प भी आयोजित कराया जाएगा, जिसमें प्राथमिक वा उच्च प्रामिक विद्यालयों में सुझावत्मक गतिविधियां भी कराई जाएगी। विद्यार्थियों को निकटस्थ प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा तथा पर्यावरण संरक्षणके बारें में भी जानकारी दी जाएगी। साथ ही विद्यालय परिसर में बनें किचन गार्डेन के विकास के लिए विद्यार्थियों को किटनाशक दवांओं के स्थान पर कम्पोस्ट खाद का प्रयोग एवं पर्यावरण के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।



1 जूलाई से विद्यालय अपने नियमित समय प्रात: 7:30  बजे से 1:30 बजे तक संचालित होगें तथा अध्यापकों द्वारा नियमित पठन-पाठन का कार्य सूचारू रूप से शूरू किया जाएगा। वही 28 जून से 15 JULY 2024 तक स्कूल चलों अभियान भी चलाया जाएगा। जिसमें समस्त अध्यापक तथा सक्रिय एसएमसी सदस्यों द्वारा क्षेत्र के स्मस्त घरों में सम्पर्क स्थापित कर बच्चों का नामांकन कराने एवं अभिभावको को भी बच्चों की पढाई के लिए जागरूक किया जाएगा।