यूपी में प्री मानसून बारिश गर्मी से मिली मामूली राहत, 26 जून से प्रदेश में मानसूनी बारिश होने केे आसार





लखनऊ, बीते कई दिनों से तप रहे यूपी के कई हिस्सों में सोमवार को हुई प्री-मानसून बारिश से गर्मी से मामूली राहत मिली है। हालांकि, आकाशीय बिजली गिरने से बिजनौर, हापुड़ और गोरखपुर में एक-एक की मौत हो गई है और चार घायल हो गए हैं। मानसून फिलहाल राज्य की दक्षिणी सीमा सोनभद्र के करीब पहुंच गया है। उत्तरी सीमा की तरफ रुख होते ही राज्य में मानसून का प्रवेश दो-तीन दिन में होने की संभावना है।


कई दिनों से भीषण उमस से परेशान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश ने राहत दी। बिजनौर में बारिश के साथ बिजली गिरने से बाइक सवार तीन लोग झुलस गए। इनमें से एक की मौत हो गई जबकि दो लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हापुड़ में आकाशीय बिजली गिरने से परिवार के तीन सदस्य झुलस गए, इलाज के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई। इसके अलावा मुजफ्फरनगर, बागपत और बुलंदशहर के खुर्जा और सिकंदराबाद में बारिश से तापमान में कमी दर्ज की गई। मेरठ में पूरे दिन उमस से लोग बेहाल रहे।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में सोमवार को धूप और बदली का क्रम जारी रहा। गोरखपुर, सिद्धार्थनगर में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। संतकबीरनगर में दोपहर बाद आधा घंटा से अधिक समय तक बारिश हुई। दोनों मंडलों में 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। बांसगांव थाना क्षेत्र में पेड़ से उतरते समय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

प्रयागराज में दिनभर कड़ी धूप रही। उमस से लोग बेहाल रहे। सोमवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार रात का तापमान 26.8 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि कल बादल छा सकते हैं, हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश से कई स्थानों पर तापमान में गिरावट
सोमवार को राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा वाराणसी में 13 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ, झांसी, फुरसतगंज,कानपुर, बहराइच, हरदोई, बरेली, मेरठ, गोरखपुर, आगरा में भी बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। लखनऊ समेत दस जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। अन्य स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है।

दो दिनों में प्रदेश में दाखिल हो जाएगा मानसून
लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के अगले दो-तीन दिनों में उत्तर प्रदेश में दाखिल होने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। इसे देखते हुए मंगलवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की शुरुआत हो सकती है। रुहेलखंड के जिलों में सोमवार को दिनभर काले बादल छाए रहे। बदायूं में बारिश हुई तो पीलीभीत में बूंदाबादी। बरेली में पारा 43 दिनों बाद 36 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया।