अभी तीन दिन सताएगी लू, 21 से राहत की उम्मीद, तीन दिन इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट

 

प्रचंड लू और तपन से उत्तर प्रदेश का जनजीवन बेहाल है। फिलहाल अगले तीन दिन तापमान में बढ़ोतरी का क्रम बना रहने का अनुमान है। 21 जून से राहत की उम्मीद है। जानलेवा साबित हो रही गर्मी ने रविवार को राज्य में 51 और जानें ले लीं।


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को प्रयागराज में दिन का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ । इसके बाद झांसी में 47.1 और हमीरपुर में तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


गर्मी से सर्वाधिक 34 मौतें बुंदेलखंड और कानपुर में हुईं। अकेले बुंदेलखंड में कुल 23 मौतें हैं। यहां हमीरपुर में आठ, चित्रकूट में सात, महोबा में पांच, उरई में दो, बांदा में एक की लू-गर्मी से मौत हुई है। इसके अलावा कानपुर के घाटमपुर और कानपुर शहर में कुल 10 लोगों की जान चली गई। वहीं फर्रुखाबाद में डेढ़ घंटे जाम में फंसी महिला की गर्मी से मौत हो गई। प्रयागराज में चार, संतकबीरनगर, सोनभद्र व जौनपुर में दो-दो, कौशाम्बी, चंदौली, आजमगढ़, गाजीपुर, भदोही और मऊ में एक-एक व्यक्ति की लू की चपेट में आने से मौत हो गई।वहीं आगरा में पश्चिम बंगाल से आया एक पर्यटक गश खाकर गिर पड़ा। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया।


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार प्रयागराज में शनिवार की रात का तापमान 35.2 डिग्री रहा। वर्ष 1898 से अब तक प्रयागराज (इलाहाबाद)रिकार्ड हो रहे मौसम सम्बंधी आंकड़ों के अनुसार प्रयागराज में लगातार तीसरी सबसे अधिक गरम रात रही। वाराणसी में लगातार तीन दिनों से तापमान 46 के पार बना हुआ है। रविवार को दिन का तापमान 46.8 डिग्री दर्ज हुआ जो सामान्य से 8.3 डिग्री ज्यादा रहा । पारे ने इस बार 19 साल पुराने रिकॉर्ड को छुआ है। इससे पहले 18 जून 2005 को 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। लखनऊ में दिन का तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। नौ साल बाद जून में इतनी गर्मी पड़ी।


मानसून के लिए अभी इंतजार


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार आगामी तीन-चार दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों ,उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं



पूर्वी अंचल में 21 से आंधी और बारिश के आसार


पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज आंधी आ सकती है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। 20 जून को प्रदेश के कुछ स्थानों पर लू व तपन का प्रकोप रहेगा। 21 व 22 जून को पूर्वी व पश्चिमी अंचल में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया गया है।


तीन दिन इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 17 जून को पूरे प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर प्रचंड लू व तपन का प्रकोप बना रहेगा, रात भी गरम होगी। 18 व 19 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर लू का प्रकोप जारी रहेगा। बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भीषण लू चलने के आसार हैं।