ऑनलाइन अटेंडेंस से अब नहीं चलेगी शिक्षकों की होशियारी , टैबलेट रिचार्ज के लिए मिलेंगे 200 रुपये प्रति महीना


सुलतानपुर, परिषदीय विद्यालयों के संसाधन मजबूत करने के साथ हाइटेक किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब बच्चों की हाजिरी डिजिटल रजिस्टर में दर्ज होगी तो वहीं, शिक्षकों की उपस्थिति फेस रिकाग्निशन सिस्टम के जरिए दर्ज होगा, जो सुबह स्कूल में प्रवेश करते और प्रस्थान के समय दर्ज करना अनिवार्य होगा। प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर्स माड्यूल तैयार हो चुका है।


शिक्षकों के विरोध के बाद भी 15 जुलाई से हर हाल में डिजिटल रजिस्टर से ही कार्य कराने का दावा किया जा रहा है। डिजिटल रजिस्टर में 12 तरीके के कार्य शामिल होंगे। स्कूलों को पहले ही टैबलेट दिए गए हैं और सिम व इंटरनेट के लिए प्रति स्कूल 200 रुपये की धनराशि दी जा रही है। विद्यालयों में एक टैबलेट के लिए साल भर के कुल 2,400 रुपये और छात्र संख्या ज्यादा होने की दशा में दो टैबलेट होने पर 4,800 रुपये धनराशि देने का प्रावधान है।

12 रजिस्टरों का होगा डिजिटलाइजेशन
जिले के सभी 2064 परिषदीय विद्यालयों में 12 रजिस्टरों का डिजिटलाइजेशन किया जाना है। वर्तमान में विद्यालयों में प्रयुक्त की जा रही भौतिक पंजिकाओं के अनुरूप ही रजिस्टरों का डिजिटल प्रारूप तैयार किया गया है। 12 रजिस्टरों के डिजिटल प्रारूप का जनपद के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में प्रयोग सुनिश्चित किया जाना है, जिसमें उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, कक्षावार छात्र उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, समेकित निशुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टाफ पंजिका, आय-व्यय एवं इश्यू पंजिका, बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका, पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका शामिल हैं।


स्कूलों को मिले टैबलेट, सिम खरीदने की प्रक्रिया शुरू
जिले में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा 2064 विद्यालय संचालित हैं। जिसमें 1450 प्राथमिक, 343 उच्च प्राथमिक और 271 कंपोजिट विद्यालय हैं। इसके अलावा 12 कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय भी डिजिटाइजेशन में शामिल हैं। इन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जा चुके हैं। हालांकि, शिक्षकों के विरोध के चलते अभी तक सभी टैबलेट स्कूलों की अलमारियों में बंद हैं। बीएसए की तरफ से सभी बीईओ और प्रधानाध्यापकों को सिम खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

सभी स्कूलों को टैबलेट मुहैया कराए गए हैं। सिम खरीदने की प्रक्रिया चालू है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाध्यापकों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किया गया है..., दीपिका चतुर्वेदी, बीएसए।