बेसिक शिक्षकों के अंत: जनपदीय स्थानांतरण 19 को, समिति गठित


बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक/
शिक्षिकाओं के अंतःजनपदीय स्थानांतरण/समायोजन की समय सारिणी परिषद सचिव सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने जारी कर दी है। स्थानांतरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए जिला स्तर पर पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष हैं। आनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्थानांतरण/समायोजन की सूची 19 जुलाई को प्रदर्शित की जाएगी और उसी दिन कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण करने की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी।

बीएसए को भेजे पत्र में सचिव ने कहा है कि स्थानांतरण ग्रामीण सेवा संवर्ग से उसी संवर्ग में तथा नगरीय सेवा संवर्ग से नगरीय सेवा संवर्ग में किए जाएंगे। उन्होंने पारस्परिक अंतरजनपदीय स्थानांतरण के अंतर्गत स्थानांतरित शिक्षकों एवं 12460 शिक्षक भर्ती में आनलाइन विद्यालय आवंटन की कार्यवाही तय समय में पूर्ण कर संपूर्ण डाटा मानव संपदा
पोर्टल पर एक जुलाई तक अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। शैक्षिक सत्र 2023-24 की यू-डायस पोर्टल पर 31 मार्च 2024 को उपलब्ध छात्र संख्या के आधार पर अधिक अध्यापक संख्या वाले विद्यालयों एवं अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालयों को चिह्नित किया जाएगा।


स्थानांतरण के संबंध में गठित समिति में जिलाधिकारी अध्यक्ष, मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) उपाध्यक्ष, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य तथा बेसिक शिक्षा के वित्त एवं लेखाधिकारी सदस्य हैं, जबकि बीएसए सदस्य सचिव हैं। सचिव ने कहा कि अधिक अध्यापक वाले विद्यालय से अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय में ही स्थानांतरण किए जाएंगे।