गर्मी का कहर जारी, 17 के बाद राहत की उम्मीद



लखनऊ,। यूपी में अगले तीन दिनों तक लू व तपन से राहत के आसार नहीं हैं। 17 जून के बाद पूर्वांचल के तराई वाले इलाकों में हवा का रुख बदलेगा, पछुवा के बजाए पुरवाई बहेगी और बादलों का डेरा रहेगा। 17 जून को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी व तूफान के आसार बन रहे हैं। वहीं गर्मी के चलते प्राइमरी स्कूलों का ग्रीष्मावकाश एक सप्ताह और बढ़ाया जा सकता है।

आंचलिक मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी व दक्षिणी हिस्सों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा। अगले चार दिनों के बाद दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की बंगाल की खाड़ी से चलने वाली शाखा उड़ीसा व छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। बागपत 47.1 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश में सबसे गर्म रहा।




यूपी में गर्मी से 11 की मौत

गोरखपुर/कानपुर। लू की चपेट में आने से गोरखपुर-बस्ती मंडल में तीन लोगों की जबकि महोबा में दो लोगों की मौत हो गई। कानपुर में अलग-अलग स्थानों पर छह लोगों के शव मिले हैं। पुलिस को आशंका है कि सभी की लू से मौत हुई है। वहीं देवरिया में बीएड की परीक्षा देने आए सात छात्र गर्मी के चलते बेहोश हो गए, उपचार के बाद परीक्षा दी।