15 मिनट से ज्यादा देर तो नाम के आगे लिखेगा 'अ'


15 मिनट से ज्यादा देर तो नाम के आगे लिखेगा 'अ'



वाराणसी, । बेसिक शिक्षा विभाग के प्रेरणा पोर्टल पर 'डिजिटल रजिस्टर्स' की शुरुआत के साथ शिक्षकों-कर्मचारियों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश भी दिया गया है। खास यह कि उपस्थिति के लिए उन्हें स्कूल के समय के साथ मात्र 15 मिनट का समय मिलेगा। इसके बाद उनके नाम के आगे 'अ' यानी अनुपस्थित दर्ज हो जाएगा। इसका विरोध भी शुरू हो गया है।

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन उपस्थिति के संबंध में पिछले साल भी आदेश जारी किया था। तब शिक्षक संगठनों के दबाव में उसे वापस लेना पड़ा था। इसके बाद सभी स्कूलों को डिजिटल कार्यों के लिए टैबलेट दिए गए। प्रेरणा पोर्टल पर इस बार 'डिजिटल रजिस्टर्स' नामक मॉड्यूल भी विकसित किया गया है। इसके अंतर्गत बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों की भी ऑनलाइन हाजिरी के साथ 12 तरह के रजिस्टर ऑनलाइन कर दिए गए हैं। स्कूल छोड़ने का समय भी डिजिटल रजिस्टर पर दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन हाजिरी दर्ज कराने के लिए उन्हें 15 मिनट का समय दिया गया है। एक अप्रैल से 30 सितंबर पर उपस्थिति का समय सुबह 7.45 बजे से 8 बजे तक और प्रस्थान का समय अपराह्न 2.15 से 2.30 बजे तक होगा। फिलहाल के लिए अगले आदेश तक उपस्थिति का समय सुबह 7.15 बजे से 7.30 बजे और प्रस्थान का समय 1.30 से 1.45 बजे तक होगा। 


सभी स्कूलों को दिए गए टैबलेट में जिओ-फेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए हाजिरी लगाने के लिए शिक्षकों और स्टाफ का स्कूल में रहना जरूरी होगा। स्कूल परिसर से बाहर उनकी उपस्थिति दर्ज ही नहीं होगी। प्रधानाध्यापक इसी टैबलेट के जरिए शिक्षकों-कर्मचारियों की उपस्थिति प्रमाणित करेंगे।

बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि सभी विद्यालयों को टैबलेट मुहैया कराए जा चुके हैं। स्कूलों में ऑनलाइन उपस्थिति के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं