कैबिनेट बैठक में 14 फसलों की एमएसपी बढ़ी

नई दिल्ली,  मोदी 3.0 सरकार ने दूसरी कैबिनेट बैठक में 14 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) जारी कर दी है।


सरकार के पास अधिशेष चावल भंडार होने के बावजूद धान के एमएसपी में 117 रुपये की वृद्धि की गई है। इस प्रकार खरीफ विपणन सत्र 2024-25 के लिए धान का एमएसपी 5.35 प्रतिशत बढ़ाकर 2,300 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।



सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मंत्रिमंडल ने कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों के आधार पर 14 खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी है। सामान्य ग्रेड के धान का एमएसपी 117 रुपये बढ़ाकर 2,300 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जबकि ए ग्रेड किस्म के लिए इसे बढ़ाकर 2,320 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।


फोरेंसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को 2254 करोड़ मंजूर


नई दिल्ली। अपराध की जांच के लिए जरूरी फोरेंसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र को विस्तार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक ने बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय क्षेत्र की योजना राष्ट्रीय फोरेंसिक इंफ्रास्ट्रक्चर एन्हांसमेंट स्कीम (एनएफआईईएस) के लिए गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को वर्ष 2024-25 से 2028-29 की अवधि के दौरान कुल वित्तीय परिव्यय 2254.43 करोड़ रुपये के साथ मंजूरी दे दी। केंद्रीय क्षेत्र योजना के वित्तीय परिव्यय का प्रावधान गृह मंत्रालय द्वारा अपने बजट से किया जाएगा। कैबिनेट ने योजना के तहत सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में गुजरात की राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के परिसरों की स्थापना का फैसला किया है।