परिषदीय स्कूलों के 12 रजिस्टर होंगे डिजिटल

 

गोण्डा। जिले के परिषदीय विद्यालयों को नए शैक्षिक सत्र से डिजिटल सुविधाओं से सुसज्जित करने की तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग कर चुका है। 2176 परिषदीय प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों में उपयोग किए जा रहे भौतिक रजिस्टर्स में पंजिकाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अंकित किया जायेगा। डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इसके लिए बीएसए को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि नए सत्र से प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों में 12 उपयोगी पंजिका को टेबलेट और सिम का वितरण कर भौतिक पंजीकाओं की जगह ऑनलाइन डिजिटल प्रारूप पर पंजीकृत कराएं।


बीएसए प्रेम चंद यादव ने बताया कि डीजी स्कूल शिक्षा के निर्देश पर टेबलेट और सिम कार्ड वितरण कर डिजिटल पंजिका प्लेटफार्म से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 4221 टेबलेट और सिम कार्ड लिए गए हैं। सभी विद्यालयों के रजिस्टर डिजिटल भराने की तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में शिक्षकों के एक अप्रैल से तीस सितंबर तक आने का समय सुबह 7:45 बजे से 8 बजे तक और जाने का समय 2:15 से 2:30 कर दिया गया है। शीतकालीन सत्र में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक विद्यालय आने का समय सुबह 8:45 से 9 बजे तक और जाने के लिए 3:15 से 3:30 बजे तक दर्ज करने का समय निश्चित किया गया है। अग्रिम आदेश तक विद्यालयों में शिक्षक इसी तय समय पर उपस्थिति दर्ज करेंगे। डीसी ट्रेनिंग हरगोविंद यादव ने बताया कि सभी शिक्षकों को डिजिटल पंजिका प्लेटफार्म का वर्चुअल प्रशिक्षण दिया गया है। सोमवार से विद्यालय खुलने पर प्रधानाध्यापक और वरिष्ठ शिक्षकों को सिम कार्ड देकर ऑनलाइन रजिस्टर्स पर काम शुरू करा दिया जायेगा। हर महीने इंटरनेट सेवा जारी रखने के लिए रिचार्ज व्यवस्था की गई है।




इन बारह रजिस्टर्स को डिजिटल पंजिका में किया गया लैस : बेसिक स्कूलों में प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के उपयोग किए जा रहे 12 भौतिक पंजिका रजिस्टर्स को डिजिटल पंजिका प्लेटफार्म पर सुसज्जित किया गया है। डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बीएसए को आदेश जारी कर नए सत्र से प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों में उपस्थिति पंजिका रजिस्टर, प्रवेश पंजिका, कक्षावार छात्र उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, समेकित निशुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टॉक पंजिका, आय व्यय एवं चेक इश्यू पंजिका (बजट वार), बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका और पुस्तकालय खेल कूद पंजिका रजिस्टर को डिजिटल रजिस्टर्स नाम से विकसित किया गया है। बीएसए प्रेम चंद यादव ने बताया कि जिले के 2176 विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों और वरिष्ठ अध्यापकों को टेबलेट वितरण किया जा चुका है। 28 जून से 4221 सिम कार्ड का वितरण कराया जाएगा। उन्होंने बताया की क्षेत्र वार नेटवर्क की समस्या को देखते हुए सिम कार्ड दिया जायेगा। जिससे किसी भी विद्यालय में शिक्षकों को फीडिंग में नेटवर्क बाधा न रहे।