12,460 शिक्षक भर्ती के छूटे अभ्यर्थियों को तैनाती 27 से


लखनऊ: बेसिक शिक्षा विभाग की 12,460 शिक्षक भर्ती में तैनाती से छूटे अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटन 27 से 29 जून तक किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए है। कोर्ट के आदेश पर इन शिक्षको को दो चरणों में पिछले साल 30 दिसंबर और इस साल 7 जनवरी को नियुक्ति पत्र दिए गए थे।



बेसिक स्कूलों में शिक्षको के 12,460 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 2016 में हुई थी। इनके चयन बाद ट्रेनिग भी करवाई गई। नियुक्ति के आदेश में कहा गया था कि जिन जिलो में ट्रेनिग होगी, वही पर तैनाती दी जाएगी। ट्रेनिग के

बाद पता चला कि 24 जिले ऐसे थे, जहां पद ही खाली नहीं थे। ऐसे में इन जिलो के शिक्षकों को तैनाती नहीं दी गई। ये अभ्यर्थी कोर्ट चले गए। पिछले साल दिसंबर में कोर्ट ने आदेश दिया कि जहां पद खाली है, वहां इनको तैनाती दी जाए। ऐसे में रिक्त पदो वाले 51 जिलों में इनकी तैनाती की प्रक्रिया शुरू हुई। इनको 30 दिसंबर और 7 जनवरी को नियुक्ति पत्र दिए गए। अब इनको स्कूल आवंटन के आदेश दिए गए है। संबंधित 51 जिलो के BSA को आदेश दिए गए है कि वे अर्ह शिक्षकों को मेरिट के आधार पर नियमों का पालन करते हुए स्कूल आवंटित करें। मेरिट तैयार करने के मानको की जानकारी भी आदेश में दी गई है।