चिंता का विषय: मंडल के 1160 परिषदीय स्कूलों में 50 से कम है छात्र संख्या

 बस्ती,  बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या में वृद्धि बड़ी समस्या बनी हुई है। यू-डायस पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार बस्ती मंडल में कुल 1160 परिषदीय स्कूल ऐसे हैं, जिनमें छात्र संख्या 50 से कम है। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा स्तर से यू-डायस पोर्टल का आंकड़ा जारी कर तीनों जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से जवाब मांगा गया है। 20 जून तक इस पर रिपोर्ट तलब की गई है। साथ ही मंडल स्तर पर एडी बेसिक को समीक्षा कर प्रगति से अवगत कराने को कहा गया है।

विभाग के लिए छात्रों की घट रही संख्या चिंता का विषय बनी हुई है। यू-डायस पोर्टल पर बीते 10 जून तक भरे गए डाटा के आधार पर यह विद्यालय चिह्नित किए गए हैं। इन दिनों गर्मी की छुट्टी चल रही है। ऐसे में अब स्कूल खुलने के बाद ही छात्र संख्या पर फोकस किया जा सकेगा। नया सत्र शुरू होने के साथ ही अप्रैल से छात्र नामांकन के लिए अभियान शुरू किया गया। लेकिन अपेक्षा के अनुरूप नए प्रवेश परिषदीय स्कूलों में नहीं हो सके। शासन स्तर से जारी लिस्ट में मंडल के तीनों जिलों में कुल 837 प्राथमिक स्कूल शामिल हैं, जहां 50 से कम छात्र संख्या है। इसी तरह 11 कंपोजिट विद्यालय और 312 उच्च प्राथमिक विद्यालय इस सूची में शामिल हैं।


बस्ती के सबसे अधिक 579 स्कूल शामिल


बस्ती मंडल के बस्ती, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर जिलों पर नजर डालें तो 50 से कम छात्र संख्या वाले सबसे अधिक स्कूलों की संख्या बस्ती जिले में है। बस्ती जनपद में 444 प्राइमरी स्कूल, सात कम्पोजिट स्कूल और 128 उच्च प्राइमरी स्कूलों में 50 से कम छात्र संख्या है। संतकबीरनगर में 231 प्राइमरी स्कूल, दो कम्पोजिट स्कूल और 85 उच्च प्राइमरी स्कूल और सिद्धार्थनगर जनपद में 162 प्राइमरी स्कूल, दो कम्पोजिट स्कूल और 99 उच्च प्राइमरी स्कूलों में 50 से कम छात्र संख्या है।


तीनों जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। छात्र संख्या न बढ़ने के कारणों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। स्कूल खुलने के साथ ही छात्र संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।


- संजय कुमार शुक्ला, एडी बेसिक, बस्ती मंडल