राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए 10 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

 

बस्ती। राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षक 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वर्ष 2023-24 के लिए परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक आवेदन कर सकेंगे।

जिले में 2071 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय और 64 अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल स्कूल हैं। इन स्कूलों से जिले से दो श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन किया जाएगा। फिर राज्य स्तरीय चयन समिति इसमें एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक को पुरस्कार के लिए चयनित करेगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी गई है।



प्रत्येक शिक्षक का मूल्यांकन 100 अंकों में किया जाएगा। आवेदन करने वाले शिक्षकों का 15 से 25 जुलाई तक सत्यापन व मूल्यांकन कर दो शिक्षकों का चयन किया जाएगा। 26 जुलाई से 10 अगस्त तक राज्य स्तरीय चयन समिति इसमें एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक को पुरस्कार के लिए चयनित करेगी।

बीएसए अनूप कुमार ने बताया कि राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए शासन स्तर से निर्देश जारी किए गए हैं। इच्छुक शिक्षक 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन मानकों पर शिक्षकों को मिलेंगे अंक

15 वर्षों में छात्र संख्या में बढ़ोतरी हुई है तो 10 अंक मिलेंगे। तीन वर्षों में नामांकन में कमी, लेकिन प्रथम मूल्यांकन वर्ष में वृद्धि रहने पर पांच अंक दिए जाएंगे। सक्षम स्तर से स्वीकृत अवकाश के अतिरिक्त शिक्षक नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित हो रहा है तो पांच अंक। कक्षा में छात्रों की उपस्थिति 90 प्रतिशत से अधिक होने पर 10 अंक, 80 प्रतिशत तक होने पर पांच व 75 प्रतिशत होने पर तीन अंक मिलेंगे। दीक्षा पोर्टल पर मिले प्रशिक्षण का 90 प्रतिशत से ऊपर उपयोग कक्षा में करने पर 10 अंक, 80 प्रतिशत करने पर पांच अंक और 50 प्रतिशत तक करने पर तीन अंक मिलेंगे। अगर कक्षा में 50 प्रतिशत से ज्यादा छात्र 90 से अधिक अंक पाते है तो पांच अंक। अगर 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी 80 प्रतिशत अंक पाते हैं तो तीन अंक और 70 प्रतिशत तक पाने पर दो अंक मिलेंगे।