1 जुलाई से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव घर की रसोई से लेकर बैंक खाते तक दिखेगा असर!


 Rule Change From 1st July : 1 जुलाई से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव घर की रसोई से लेकर बैंक खाते तक दिखेगा असर!

Rule Change From 1st July : जून का महीना खत्म होने जा रहा है और जुलाई की शुरुआत हो रही है. तीन दिन का समय बाकी है और उसके बाद पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st July) देखने को मिलेंगे, जो सीधे आपके घर की रसोई से लेकर आपके बैंक अकाउंट और मोबाइल फोन पर असर डाल सकते हैं।


इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम (Credit Card Rule) तक शामिल हैं. ये सीधे आपके पैसे से जुड़े हुए हैं. आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं।

पहला बदलाव: LPG के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में संशोधन करती हैं और 1 जुलाई 2024 को सुबह छह बजे इनमें बदलाव देखने को मिल सकता है. बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial PLG Cylinder) की कीमतों में कई बार चेंज देखने को मिला है, लेकिन घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत लंबे समय से स्थिर बनी हुई है. ऐसे में हाल में हुए लोकसभा चुनावों और PM Narendra Modi के नेतृत्व में नई NDA सरकार के गठन के बाद लोगों को इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

दूसरा बदलाव- ATF और CNG-PNG रेट

हर महीने की पहली तारीख को सिर्फ LPG Cylinder की कीमतों में ही बदलाव नहीं किया जाता, बल्कि इसके साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं. ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं. गौरतलब है कि एटीएफ की कीमतें कम होने से जहां हवाई यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद जागती है, तो वहीं सीएनजी की कीमतों में गिरावट से वाहन चालकों को खर्च कम हो जाता है।

तीसरा बदलाव- क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर 1 जुलाई 2024 की तारीख आपके लिए अहम है. दरअसल, महीने के पहले ही दिन से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बड़ा बदलाव लागू होने जा रहे हैं. इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी पेश आ सकती है. इन प्लेटफॉर्म्स में क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं. दरअसल, RBI के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए किए जाने चाहिए. उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से बिलिंग करनी होगी।

चौथा बदलाव- Sim कार्ड पोर्ट रूल

TRAI की तरफ से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों बदलाव किया जाता रहा है. अब एक बार फिर सिम कार्ड से संबंधित नियम बदलने वाला है और इस चेंज के लागू होने की तारीख भी 1 जुलाई 2024 तय की गई है. ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करने का फैसला किया गया है. सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई की तरफ से इस नियम को लागू किया गया है. इसके तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन New Rule के मुताबिक, अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा।

बता दें कि मार्च 2024 में ट्राई ने एक एक्स पोस्ट के जरिए 1 जुलाई से सिम पोर्ट कराने के नियम में इस बदलाव के संबंध में जानकारी शेयर की थी. हालांकि, इसकी डेट आगे बढ़ेगी या नहीं, इसे लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है।

पांचवां बदलाव- PNB Bank खाता

बात करें अगले महीने होने वाले पांचवें बड़े बदलाव की, तो ये Punjab National Bank के ग्राहकों से जुड़ा हुआ है. दरअसल, अगर आपका PNB Account है और उसे आपने सालों से इस्तेमाल नहीं किया है, तो ये 1 जुलाई 2024 से बंद हो सकता है. बैंक की ओर से बीते कुछ समय से सोशल मीडिया के जरिए लगातार अलर्ट किया जा रहा है कि जिन पीएनबी अकाउंट में पिछले 3 साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और इनका अकाउंट बैलेंस जीरो है, तो इन अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 30 जून तक बैंक ब्रांच जाकर KYC करा लें, ऐसा नहीं करने पर 1 जुलाई से ये बंद किए जा सकते हैं।